Wednesday, June 16, 2021
HomeRohtasSasaram divisionशेरों के शेर शेरशाह सुरी का मकबरा घूमने से पहले यह जान...

शेरों के शेर शेरशाह सुरी का मकबरा घूमने से पहले यह जान लिजिए | Must Know Before Visiting Shershah Suri Tomb

अफगानी स्थापत्य कला का बेजोड़ नमूना शेरशाह का मकबरा अपने एतिहासिक मत्व के साथ ख़ूबसूरती के लिए दुनिया भर में मशहूर है । शेरशाह सूरी अपने शासनकाल (वर्ष 1540 -1545 ईस्वी) में मध्य युग के महत्वपूर्ण शासकों में गिना जाता है। शेरशाह सूरी के बचपन का नाम फरीद खान था । शेरशाह सूरी को ‘शेर खान’ के नाम से भी जाना जाता है । मुगल सल्तनत के बादशाह हुमायूं को धूल चटा कर 1540 में शेरशाह दिल्ली की गद्दी पर बैठे थे।

Side View : SherShah Tomb Sasaram
Side View : SherShah Tomb Sasaram

चन्द्रगुप्त मौर्य और सम्राट अशोक महान द्वारा बनाई गई उत्तरपथ नाम से जानी जाने वाली और बांग्लादेश से अफगानिस्तान तक फैली हुई कच्ची सड़क ( ग्रैंड ट्रंक रोड : सोर्स विकिपीडिया ) को जीर्णोद्वार करके पुनर्जिवित करने और भारतीय रुपये के प्रथम संस्करण ‘रुपया’ का चलन प्रारंभ करने, एक वेल एस्टेब्लिशड पोस्टल सर्विस प्रारंभ करने के साथ-साथ कई ऐतिहासिक कार्य शुरू करने के लिए शेर शाह सूरी मशहूर है। बिहार का सासाराम सूफी संतों और ऐतिहासिक धरोहरों के लिए प्रख्यात है । यहां पर हर 5 से 10 किलोमीटर की दूरी पर कोई ना कोई ऐतिहासिक धरोहर मिल ही जाता है, जिसका इतिहास के पन्नों सुनहरे अक्षरों में नाम दर्ज है । उन्हीं में से एक है रोहतास जिला मुख्यालय सासाराम स्थित बादशाह शेरशाह सूरी का अति विशाल मकबरा । 52 एकड़ के तलाब के मध्य में स्थित शेरशाह सूरी का यह मकबरा विश्व के ऐतिहासिक धरोहरों में से एक माना जाता है ।


यूनेस्को के विश्व धरोहर की सूची में है शामिल है मकबरा !!

Sher Shah Suri Ka Makabra
Sher Shah Suri Ka Makabra

शेरशाह सुरी का मकबरा
शेरशाह सुरी का मकबरा

अफगान वास्तुकला का शानदार नमूना होने के कारण संयुक्त राष्ट्र ने 1998 में इस मकबरे को विश्व धरोहरों की सूची में महत्वपूर्ण स्थान दिया था ।

Entry Gate : Sher Shah Tomb
Entry Gate : Sher Shah Tomb

यह मकबरा 1130 फीट लंबे और 865 फीट चौड़े तालाब के बीचों बीच स्थित है। तालाब के मध्य में सैंड स्टोन के चबूतरे/बेस पर अष्टकोणीय मकबरा सैंडस्टोन एवं ईंट से बना है। इसका गोलाकार स्तूप 250 फीट चौड़ा तथा 150 फीट ऊंचा है। आपको जानकर हैरानी होगी कि, इसकी गुंबद की ऊंचाई ताजमहल से भी दस फीट अधिक है।


शानदार बारीक नक्काशी की गई है मकबरा में !!

SherShah Tomb Sasaram
SherShah Tomb Sasaram

SherShah Tomb Sasaram
SherShah Tomb Sasaram

मकबरे के अंदर ऊंचाई पर बनी बड़ी-बड़ी रोशनदानें इसे हवादार और रोशनीयुक्त बनाती हैं। सभी खिड़कियों पर की गई बारीक नक्काशी पर्यटकों को उस समय के कारीगरी को दाद देने को मजबूर कर देती हैं।


शेरशाह सूरी का कब्र मकबरे में मौजूद है !!

Grave yard of shershah suri  inside the tomb
Grave yard of shershah suri  inside the tomb

शेरशाह का कब्र मकबरे में मौजूद है । गलती से तोप के गोले के रिवर्स बैक होने से शेरशाह की मृत्यु कालिंजर में हुई थी । शेरशाह के मकबरे में शेरशाह की कब्र के अलावे भी 24 और कब्रें हैं, ये इनके परिवार के सदस्यों, मित्रों और अधिकारियों की हैं। सभी के ऊपर कुरान की आयतें खुदी हुई हैं।


उमड़ता है पर्यटकों का सैलाब !!

सालो भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है । इन पर्यटकों में मुख्य रूप से देशी पर्यटक रहते हैं । लेकिन समय समय पर विदेशी पर्यटकों का भी आगमन होते रहता है ।


कैसे पहुंचें शेरशाह मकबरा ?

Direction : SherShah Tomb
Direction : SherShah Tomb

रोडवे : सासाराम शहर के किसी भी कोने से बाई रोड आसानी से पहुंचा जा सकता है । आपको बताते चलें कि, यहां पहुंचने के लिए रौजा रोड और रौजा रोड नंबर 1 ( प्रभाकर रोड) मुख्य रोड हैं ।

रेलवे : बनारस और गया के बीच सासाराम एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है । देश के विभिन्न राज्यों से आसानी से डायरेक्ट या दीनदयाल उपाध्याय स्टेशन (मुगल सराय) से ट्रेन बदल कर सासाराम पहुंचा जा सकता है ।

एयरवेज : नजदीकी एयपोर्ट गया है । बनारस भी नजदीक है । पटना भी विकल्प हो सकता है ।


टिकट की व्यवस्था !!

Ticket Counter : SherShah Suri Tomb
Ticket Counter : SherShah Suri Tomb

शेरशाह सूरी मकबरा में आने वाले पर्यटकों के लिए भारतीय पुरात्त्व विभाग की टिकटें लगती हैं । रौजा के पार्किंग क्षेत्र में ही टिकट काउंटर है ।

कोरोना काल में विशेष व्यवस्था : क्यूआर कोड के साथ ऑनलाइन टिकट निकालने की व्यस्था उसी पुराने काउंटर के पास है ।

UnderConstruction : New Ticket Counter
UnderConstruction : New Ticket Counter


गाड़ी पार्किंग की व्यवस्था  !!

Parking Area : SherShah Tomb
Parking Area : SherShah Tomb

शेरशाह सूरी मकबरा में आने वाले पर्यटकों के लिए गाड़ी पार्किंग की अच्छी व्यवस्था है । गाड़ी पार्किंग के लिए आपको शुल्क देना पड़ेगा ।

Parking Rates : SherShah Rauza
Parking Rates : SherShah Rauza

अलग अलग गाड़ियों के अलग अलग पार्किंग रेट हैं । पार्किंग के लिए शुल्क भुगतान के बाद आपको रशीद भी मिलेगा ।


शौचालय की व्यवस्था !!

Toilet : SherShah Suri Tomb
Toilet : SherShah Suri Tomb

शेरशाह सूरी मकबरा में आने वाले पर्यटकों के लिए निशुल्क शौचालय की व्यवस्था है । गाड़ी पार्किंग वाले क्षेत्र में ही महिला और पुरुष के लिए अलग अलग शौचालय उपलब्ध है।

कैसा है व्यवस्था ?
ठीक ठाक है, काम चलाऊ । थोड़ा गंदा और देख रेख़ की कमी है । लेकिन जरूरत पूरा कर सकता है ।


पानी पिने की व्यवस्था !!

Drinking Water : SherShah Tomb
Drinking Water : SherShah Tomb

शेरशाह सूरी मकबरा में आने वाले पर्यटकों के लिए पानी पिने की निशुल्क व्यवस्था है । पार्किंग वाले क्षेत्र में ही पानी की व्यवस्था है ।

कैसा है व्यवस्था ?
आरो का फिल्टर्ड पानी नहीं है । लेकिन प्यास बुझाया का सकता है । बिस्लरी की पानी बोतलें गेट के पास ठेलों पर उपलब्ध रहती है ।


खाने पीने की व्यवस्था ?

शेरशाह सूरी मकबरा में आने वाले पर्यटकों के लिए हल्के फुल्के स्ट्रीट फूड शेरशाह मकबरा गेट के पास ठेलों पर उपलब्ध रहते हैं । इसमें मुख्य रूप से मूंगफली , चाट,समोसे, गोलगप्पे , स्नैक इत्यादि शामिल हैं । रौजा रोड में मौर्या रेस्टुरेंट एंड होटल है । मकबरा से पोस्ट ऑफिस चौराहा की ओर बढ़ने पर अन्य अच्छे होटल और रेस्टुरेंट भी मिल जाएंगे । जिसमे उपहार होटल ,उपकार होटल, जीएसबी रेस्टुरेंट, प्रिंस रेस्टुरेंट, लाजवाब रेस्टुरेंट, बीएनएस होटल एंड रेस्टुरेंट शामिल हैं ।


ठहरने की व्यवस्था ?

शेरशाह सूरी मकबरा में आने वाले पर्यटकों के लिए सासाराम शहर में ठहरने के लिए कई होटल है । रौजा रोड में मौर्या होटल, धर्मशाला चौराहा के पास गोपाल होटल, अंकुर होटल, फजलगंज में नटराज होटल, मेहता कॉलोनी के पास रोहित इंटरनेशनल होटल सहित शहर में कई छोटे बड़े होटल उपलब्ध हैं ।

प्रिय पाठकों : हमारे 3 घंटो के मेहनत को सफल बनाने के लिए ,कृपया इस पोस्ट को शेयर जरूर किजिए !!

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

3e62a10f23102f974668834f92e4ef01?s=117&d=mm&r=g
Sasaram Ki Galiyanhttps://www.sasaramkigaliyan.com
Sasaram Ki Galiyan is a Sasaram dedicated Digital Media Portal which brings you the latest updates from across Sasaram,Bihar and India.
- Advertisment -spot_img

Most Popular

error: Content is protected !!