Wednesday, June 19, 2024
HomeSasaram1. Newsसासाराम के युवक ने बना डाला तुलसी ग्राम, मस्जिद और स्कूल को...

सासाराम के युवक ने बना डाला तुलसी ग्राम, मस्जिद और स्कूल को भी दिलाया पेड़ो का छांव

पर्यावरण और जलवायू परिवर्तन के खतरों से मानव सभ्यता को बचाने के लिए सासाराम के तकिया मुहल्ले के निवासी अनिल कुमार ( पैतृक गांव कथराई  ,कोचेस  ) घूम घूम कर लोगों को जागरूक कर रहे हैं । गांव के मस्जिद से लेकर सरकारी विद्यालय तक सबको हरा भरा बना  चुके हैं। गांव के अनपढ़ बुजुर्ग भी अनिल के बातों को मानते है । पेड़ पौधों का महत्व गांव के बच्चे बच्चे को मालूम है ।

करोना काल में गांव बना तुलसी ग्राम !!

करोना काल में पूरा विश्व त्राहि त्राहि कर रहा है । किसी को कुछ समझ नहीं आ रहा है कि

 Katdihari
Katdihari

क्या करें । ऋषियों मुनियों का देश होने के चलते भारत को आयुर्वेद का वरदान प्राप्त है । हमारे यहां इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए तरह तरह की जड़ी बूटियां है । इन जड़ी बूटियों को युगों युगों से भारतीय पूर्वज उपयोग करते आ रहे है । इसमें कई तरह के औषधीय गुण युक्त पौधे भी शामिल हैं ।

तुलसी इसी तरह के पौधों में शामिल है । तुलसी पत्ते के काढ़ा पीने का प्रचलन भारत में शुरू से रहा है , लेकिन करोना काल में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए इसका प्रयोग पहले के तुलना में कई गुना बढ़ गया है । गरीब अमीर सभी इसका उपयोग कर रहें  हैं । अत्यधिक उपयोगी होने के कारण इसका शॉर्टेज भी हो गया है । आसानी से मिलने वाले तुलसी पत्ते अब थोड़ा बहुत मेहनत करवाने लगे है ।

अनिल का पैतृक घर कोचस के कथराई में है ।

 Katdihari
Katdihari

अनिल ने अपने गांव के मुख्य रोड किनारे लगभग 1 से 1.5 किलोमीटर तक तुलसी पौधा का नर्सरी तैयार किया है । यहां से गुजरने वालों को विशेष तरह की अनुभूति होती है । हवाओं में ताजगी रहती है और मूड फ्रेश और रिलैक्स करने की भी क्षमता है ।

मस्जिद और स्कूल को भी पेड़ो का छांव दिलाया !!

 Mosque Katdihari
Mosque Katdihari

अनिल बताते हैं कि गांव के मुस्लिम समाज के नव युवकों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करके उन्हें मस्जिद के पास पेड़ लगाने को उन्होंने मनाया था  ।

 Mosque tree plantation Katdihari
Mosque tree plantation Katdihari

मस्जिद के पास अशोक के कई पेड़ लगाए गए हैं । इसी तरह सरकारी स्कूल में भी कई पेड़ लगाए गए हैं ।

आप भी ले सतके है तुलसी पौधा !!

तुलसी पौध लेने के लिए 748 495 0655 पर संपर्क कर सकते हैं , अनिल ने बताया कि एक परिवार को एक ही पौधा उपलब्ध कराया जाएगा । ऐसा इसलिए किया जा रहा है, ताकि हर जरूरतमंद को मिल सके ।

है समाज सेवा का जज़्बा !!

अनिल सरकारी नौकरी की तैयारी करने के साथ समाज सेवा का भी जज़्बा पाले हुए हैं । जब भी इन्हे समय मिलता है सासाराम के प्रतिष्ठित सामाजिक संगठन “रैप – रिवोल्यूशन अगेंस्ट पॉल्यूशन” के कार्यों में हाथ बंटाने आ जाते हैं । अभी हाल के 10 दिनों के भीतर रैप के “क्लीन वॉटर बॉडीज” कार्यक्रम के अन्तर्गत मां तुतला भवानी, मांझर कुंड और शेर गढ़ किला को साफ करने में महत्वपूर्ण योगदान दे चुके हैं ।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Sasaram Ki Galiyan
Sasaram Ki Galiyanhttps://www.sasaramkigaliyan.com
Sasaram Ki Galiyan is a Sasaram dedicated Digital Media Portal which brings you the latest updates from across Sasaram,Bihar and India.
- Advertisment -spot_img

Most Popular

error: Content is protected !!