Wednesday, June 16, 2021
HomeDuniyadariNationalजब IPS किरण बेदी ने उठवा लिया था ,प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी का...

जब IPS किरण बेदी ने उठवा लिया था ,प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी का गाड़ी

बात सशक्तिकरण का हो और किरण बेदी का नाम नहीं आए ऐसा भला हो सकता है क्या ? हिंदुस्तान की प्रथम महिला आईपीएस अधिकारी डॉक्टर किरण बेदी की बहुदुरी की इतनी गाथाएं हैं ,जिसे अगर शुरू कर दिया जाए तो खत्म ही नहीं हों ।

इंदिरा गांधी का गाड़ी उठवा लिया

तत्कालीन प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी ने अपनी गाड़ी गलत जगह पर पार्किंग कि हुई थीं । कानून को सबके लिए समान रूप से पालन कराने वाली ईमानदार किरण बेदी कार्यावाई करने में बिल्कुल नहीं हिचकी । प्रधानमन्त्री को संविधान और देश से नीचे रखने में बिल्कुल नहीं डरी ।

किरण बेदी ने गलत पार्किंग करने के जुर्म में प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का गाड़ी ही उठवा लिया । एक आईपीएस अधिकारी द्वारा प्रधानमंत्री पर कि गई कार्यवाई से सब दंग थें । आमतौर पर , प्रधानमंत्री जैसे सर्वोच्च पद पर बैठे व्यक्ति पर कार्यवाई तो दूर की बात है, बल्कि उसके बारे में सोंचने तक का भी हिम्मत अधिकारी नहीं जुटा पाते हैं ।

किरण बेदी और भारतीय पुलिस सेवा

1972 में किरण बेदी की शादी श्री ब्रिज बेदी से हुई थी । शादी के वर्ष ही उन्होंने अमृतसर कॉलेज में बतौर लेक्चरर काम करना शुरू कर दिया था । लेकिन किरण के किस्मत में कुछ और ही लिखा हुआ था ,और उन्होंने उसी वर्ष भारतीय पुलिस में सेवा देना शुरू किया था ।

आईपीएस बनने के बाद भी पढ़ाई जारी

किरन बेदी का आईपीएस बनने के बाद भी पढ़ाई लिखाई से गहरा रिश्ता बना रहा । उन्होंने नौकरी के दरमियान वर्ष
1988 में दिल्ली यूनिवर्सिटी से क़ानून में स्नातक की उपाधि हासिल कर लिया ।

आपको बताते चलें कि वर्ष 1993 में राष्ट्रीय तकनीकी संस्थान, नई दिल्ली से सोशल साइंस में ‘नशाखोरी तथा घरेलू हिंसा’ विषय पर शोध कर के पी.एच.डी. की डिग्री हासिल किया ।

एलटी गवर्नर किरण बेदी

किरण बेदी फिलहाल पांडिचेरी की एलटी गवर्नर हैं ।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

3e62a10f23102f974668834f92e4ef01?s=117&d=mm&r=g
Sasaram Ki Galiyanhttps://www.sasaramkigaliyan.com
Sasaram Ki Galiyan is a Sasaram dedicated Digital Media Portal which brings you the latest updates from across Sasaram,Bihar and India.
- Advertisment -spot_img

Most Popular

error: Content is protected !!