Tuesday, June 18, 2024
HomeDuniyadariNationalअंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर माटी संस्था का ऑनलाइन योग महोत्सव 2020 मनाया...

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर माटी संस्था का ऑनलाइन योग महोत्सव 2020 मनाया गया – Dehradun Yoga Day

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर माटी संस्था का ऑनलाइन योग महोत्सव-2020 मनाया गया। योग को प्राचीन भारतीय कला का एक प्रतीक माना जाता है। योग, भारतीय ज्ञान की हजारों वर्ष पुरानी विरासत है। भारतीय योग को मनुष्य के जीवन में सकारात्मकता और ऊर्जावान बनाए रखने के लि‍ए महत्वपूर्ण मानते हैं। योग दिवस को मनाने का उद्देश्य योग के प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने के साथ लोगों को तनावमुक्त करना भी है। हर वर्ष की भाँति आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस -2020 के अवसर पर माटी संस्था, देहरादून व उत्तराखंड साइंस एडुकेशन एंड रिसर्च सेंटर, देहरादून के संयुक्त प्रयास से देश स्तरीय ऑनलाइन योग महोत्सव-2020 मनाया।  इस साल कोरोना वायरस के खतरे के चलते सरकार के द्वारा लोगों को घर पर रहकर ही सोशल डिस्टेंसिंग के साथ योग करने की सलाह दी गयी थी। इसलिए हर साल की तरह इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की थीम “Yoga For Health – Yoga From Home” रखी गई है। 
SAVE 20200622 135859 2B 25281 2529

इस साल कोरोनावायरस महामारी यानी कोविड 19 के चलते लोगों को ऐसी थीम दी गई है, जो सेहत और स्वस्थ्य को बढ़ावा देगी। सरकार के द्वारा दिए गए थीम के अनुरूप ही संस्था ने भी अपना योग दिवस डिजीटल रूप से ही मनाने का निर्णय लिया। इसके तहत माटी संस्था ने अपने इस ऑनलाइन महोत्सव का नाम “योग फ्रॉम होम, योग विथ माटी” का नाम दिया गया। इसमे संस्था से जुड़े देश भर के स्वंयसेवी कार्यकर्ताओं के माध्यम से कुछ दिनों पूर्व से लोगो को योग करने तथा इसके महत्व से सम्बंधित जागरूकता अभियान चलाया जा रहा था। आज इसी “योग फ्रॉम होम, योग विथ माटी” के अंतिम चरण में  लोगो को अपने घर पर ही योग की क्रिया करते हुए अपनी फ़ोटो  डिजिटल प्लेटफार्म के सहायता से माटी संस्था को प्रेषित किया जाना शामिल था। माटी संस्था के द्वारा आयोजित इस ऑनलाइन योग महोत्सव में देश भर के करीब 400 से ज्यादा प्रतिभागियों ने अपने-अपने घरों में रहकर योग के आसन किये व सबने अपने-अपने फ़ोटो को माटी संस्था से संबंधित डिजिटल व सोशल मीडिया के मंचो पर साझा किया।

इस ऑनलाइन योग महोत्सव में  बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, ओडिशा सहित देश भर के 18 राज्यो से हर उम्र व वर्ग के लोग शामिल हुए। संस्था की ओर से शामिल सभी प्रतिभागियों को ई-सर्टिफिकेट प्रेषित किया गया। इस योगमहोत्सव को सफल बनाने में संस्थाके संस्थापक  व वैज्ञानिक डॉ0 वेद, सचिव डॉ0 अंकिता, मानववैज्ञानिक जोखन शर्मा,मेघा, प्रतीक्षा, उदित, रेणु, अनुप्रिया, कृतिका राजपूत आदि अन्य ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Sasaram Ki Galiyan
Sasaram Ki Galiyanhttps://www.sasaramkigaliyan.com
Sasaram Ki Galiyan is a Sasaram dedicated Digital Media Portal which brings you the latest updates from across Sasaram,Bihar and India.
- Advertisment -spot_img

Most Popular

error: Content is protected !!