Wednesday, June 16, 2021
HomeSasaram2. Proudमिशाल : आर्थिक तंगी से घर पर रह कर बने अधिकारी, तो...

मिशाल : आर्थिक तंगी से घर पर रह कर बने अधिकारी, तो कोई नौकरी करते हुए भी निकाल लिया BPSC 2021 Result

अंशु कुमार : घर की आर्थिक तंगी के कारण घर पर ही रह कर सिविल सर्विसेज की तैयारी करने का लिया निर्णय ।

64th BPSC Sasaram Rohtas
Anshu Kumar

BPSC 2021 Result : अगर मन में दृढ इच्छा हो तो घर पर ही रहकर सफलता हासिल कर सकते हैं। उक्त बातें कहना है 64 वी बीपीएससी में सफल हुए अंशु कुमार का। बता दें कि अंशु कुमार ने ग्रामीण प्रवेश में रह कर अपने जिले में ही बीपीएससी की तैयारी किया और सफल भी हुए ।

अंशु कुमार सासाराम अनुमंडल के करगहर प्रखण्ड के ग्राम रामपुर के रहने वाले हैं। इनकी प्रारंभिक पढ़ाई इसी जिले से शुरू हुई और स्नातक भी उन्होंने यहीं से पूरा किया। उसके बाद वर्ष 2014 से ही सिविल सर्विसेज की तैयारी में लग गए।

WhatsApp Image 2021 04 12 at 11.39.29 PM
Advertisement**

WhatsApp Image 2021 04 16 at 8.07.07 PM
Advertisement**

हालांकि उन्हें तीन बार असफलता भी हाथ लगी बावजूद इसके उन्होंने हार नहीं मानी और अंततः चौथी बार में 64 वी बिहार लोक सेवा आयोग में सफलता हासिल किया और प्रखंड अनुसूचित जाति/ जनजाति कल्याण पदाधिकारी के पद पर काबिज हो गए।

अंशु एक गरीब परिवार से संबंध रखते हैं जिनके पिता भैयाराम कुमार एक छोटे किसान हैं और उनकी माता किरण देवी आंगनवाड़ी सेविका है। अंशु कुमार बताते हैं कि सिविल सर्विस की तैयारी करने के लिए उनके पास इतना पैसा नहीं था कि वो बाहर जा कर किसी अच्छे कोचिंग से शिक्षा प्राप्त कर सकें ।

WhatsApp Image 2021 03 06 at 10.10.52 PM
Advertisement**

Royal Crockery Sasaram
Advertisement**

उनके माता-पिता उन्हें पढ़ाने में असमर्थ थे, तो वो अपने घर पर रह कर ही सिविल सर्विसेज की तैयारी करने लगे। अपने गांव से सासाराम आकर कोचिंग करते थे और बाकी समय अपने घर में रहकर पढ़ाई करते थे।

कृष्ण कांत BPSC 2021 Result

64th-BPSC Sasaram Rohtas Bihar
Krishna Kant

नगर निगम सासाराम अन्तर्गत अगरेड़ के पास स्थित महावीरगंज गांव के कृष्ण कांत निवासी हैं । सरयू चौधरी और सुधरा देवी के सुपुत्र हैं । इन्होंने जवाहर नवोदय विद्यालय, बारूण से इन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पूरा किया है , उसके बाद गाजियाबाद के आईएमर कॉलेज से इंजीनियरिंग किया ।

banner

Advertisement**
Advertisement**

कृष्ण ने दूसरे प्रयास में बीपीएससी परीक्षा में सफलता प्राप्त किया है। बीपीएससी से आपूर्ति निरीक्षक अधिकारी बने है । कृष्ण कहते हैं की , सफलता का मूल मंत्र “कड़ी मेहनत और लक्ष्य प्राप्ति तक निरंतर प्रयास करना है” ।

राहुल शंकर BPSC 2021 Result

64th-BPSC Sasaram Rohtas india
Rahul Shankar

अब बात हमारे सुपर सीनियर की…. डीएवी सासाराम में हमारे सुपर सीनियर रहे राहुल शंकर की । शंकर परिवार में जन्म लिए राहुल शंकर अपनी सफलता का क्रेडिट महादेव यानी भगवान शंकर को देते हैं । श्री हरि शंकर और श्रीमती रीता शंकर के सुपुत्र हैं राहुल शंकर ।

stump advertisement
**Advertisement

swadeshi Restaurant add
Advertisement**

स्थानीय डीएवी पब्लिक स्कूल सासाराम से प्रारम्भिक शिक्षा प्राप्त करके भारत के सुप्रीम कोर्ट में प्रैक्टिस करने वाले राहुल शंकर नौकरी के बाद भी पढ़ाई में लगे रहें । पढ़ने लिखने के शौकीन राहुल सोशल मीडिया पर हमेशा अपने विचार प्रकट करते रहते हैं , जो कि प्रेरणादायक होती हैं।

यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली से , लॉ फैकल्टी से राहुल शंकर ने ग्रेजुएशन किया है । 64 वें बीपीएससी परीक्षा में इन्होंने 263 रैंक प्राप्त किया है और अब ये सर्किल ऑफिसर यानी सीओ साहब बन जाएंगे ।

daksha
**Advertisement

आपको बताते चलें कि बीपीएससी से पहले राहुल शंकर आईएएस के इंटरव्यू राउंड तक पहुंच चुके थे, लेकिन कुछ अंको के फासले से सफलता इन्हे छू कर निकल गई थी ।

राहुल शंकर ने नौकरी मिलने के बाद भी पढ़ाई और प्रयास जारी रखने का निर्णय लिया है । फिलहाल ये बिहार प्रॉसिक्यूशन सर्विसेज का मेंस दे रहे हैं और सुप्रीम कोर्ट दिल्ली में प्रैक्टिसनर भी हैं ।

Sasaram Ki Galiyan पर 64 वीं बीपीएससी परीक्षा में सफल सासाराम के अन्य छात्रों कि सफलता कि कहानियां डाले गए हैं । उनके बारे में जानने के लिए हमारा फेसबुक पेज विजिट करें और 2- 3 दिन पुराने पोस्ट देखें । इन अधिकारियों का हौसला बढ़ाने के लिए पोस्ट शेयर करना नहीं भूलें ।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

3e62a10f23102f974668834f92e4ef01?s=117&d=mm&r=g
Sasaram Ki Galiyanhttps://www.sasaramkigaliyan.com
Sasaram Ki Galiyan is a Sasaram dedicated Digital Media Portal which brings you the latest updates from across Sasaram,Bihar and India.
- Advertisment -spot_img

Most Popular

error: Content is protected !!