Tuesday, June 18, 2024
HomeSasaram1. Newsसदर अस्पताल बनेगा मॉडल अस्पताल, 55 करोड़ की लागत से आधुनिक सुविधाओं...

सदर अस्पताल बनेगा मॉडल अस्पताल, 55 करोड़ की लागत से आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा | sadar hospital will be model hospital

अब वह दिन दूर नहीं जब सासाराम सदर अस्पताल प्रदेश में मॉडल अस्पताल के रूप में सासाराम के लोगों के लिए समर्पित होगा । 2 वर्ष पहले भारत सरकार की इस योजना के लिए बिहार में कुल 10 जिला अस्पतालों का चयन किया गया था । जिसमें सदर अस्पताल सासाराम को भी शामिल किया गया है। सदर अस्पताल के मॉडल होने से सुविधाओं में इजाफा होगा। इससे मरीजों को इसका लाभ मिलेगा।

बिहार के 10 जिलों में बनेगा मॉडल अस्पताल

मॉडल अस्पताल बनने के दौर में सासाराम सदर अस्पताल के अलावे ,पूर्वी चंपारण, अररिया, औरंगाबाद, बांका, भोजपुर, मधुबनी, सहरसा, सीतामढ़ी एवं वैशाली शामिल है।

खर्च होने हैं 54 करोड़ 67 लाख 32921 रुपये

डीपीएम संजीव मधुकर ने बताया कि मॉडल अस्पताल के रूप में चयनित होने के बाद सदर अस्पताल के विकास पर 45 करोड़ 67 लाख 32921 रुपये की राशि खर्च हो सकती है । इससे संबंधित प्रक्रियाओं को पूरा किया जा रहा है । यह राशि विकास के प्रारूप रूप पर तीन चरणों में खर्च होगी।

आठ मंजिला भवन बनेगा, एक छत के नीचे उपलब्ध होंगी सभी स्वास्थ्य सुविधाए

भारत सरकार के प्रोजेक्ट के अनुसार सदर अस्पताल परिसर में मॉडल अस्पातल के लिए आठ मंजिला भवन का निर्माण कराया जाएगा । जिसमें एक हीं छत के नीचे कई तरह कि स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध होंगी। मॉडल अस्पताल में सोलर सिस्टम से विद्युत आपूर्ति के लिए सोलर प्लांट लगाए जाएंगे।

डीएम सासाराम ने लिया जायजा

sadar hospital sasaram dm visit 2021
DM Said sadar hospital sasaram will be model hospital

सदर अस्पताल सासाराम को मॉडल अस्पताल के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है । डीएम धर्मेंद्र कुमार ने बुधवार को सदर अस्पताल परिसर का निरीक्षण कर विभिन्न स्वास्थ्य यूनिटों के संभावित निर्माण स्थलों का अवलोकन किया । डीएम ने कहा कि सदर अस्पताल को मॉडल अस्पताल बनाने का टेंडर प्रक्रिया में है और 150 दिनों में कार्य शुरू हो जाएगा.

भारत सरकर के मॉडल अस्पताल में क्या क्या होगा

सदर अस्पताल सासाराम में 100 बेड का मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य (एमसीएच) सेंटर का निर्माण बिहार मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर एंड कारपोरेशन लिमिटेड (बीएमसीआईएल) पटना द्वारा किया जाएगा । इसमें लगभग 22 करोड़ रुपये की लागत आएगी और इस कार्य को 15 दिनों के भीतर प्रारंभ कर देने की कोशिश होगी ।

पेडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट भी होगा

आपको बताते चलें कि, मॉडल अस्पताल सासाराम में 10 बेड का पेडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट (पीआईसीयू) का भी निर्माण प्रस्तावित है ।

क्षतिग्रस्त बाउंड्री के लिए आवश्यक निर्देश

सदर अस्पताल परिसर में जीएनएम छात्रवास के पीछे की बाउंड्री क्षतिग्रस्त होने के कारण अस्पताल परिसर असुरक्षित बना हुआ है । इसके लिए भी डीएम ने सीविल सर्जन को कई महत्वपूर्ण निर्देश भी दिए ।

सदर अस्पताल सासाराम में ऑक्सीजन प्लांट

sadar hospital sasaram dm visit june 2021
sadar hospital sasaram will be model hospital : Central Govt Plan

सदर अस्पताल सासाराम में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट भी स्थापित हो रहा है । पिछले सप्ताह जिला प्रशासन ने सूचना दिया था कि सदर अस्पताल सासाराम , अनुमंडलीय अस्पताल बिक्रमगंज तथा डेहरी में भी ऑक्सीजन प्लांट स्थापित कराया जाना है । डीएम ने सदर अस्पताल सासाराम में प्लांट निर्माण स्थल का भी निरीक्षण किया ।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Sasaram Ki Galiyan
Sasaram Ki Galiyanhttps://www.sasaramkigaliyan.com
Sasaram Ki Galiyan is a Sasaram dedicated Digital Media Portal which brings you the latest updates from across Sasaram,Bihar and India.
- Advertisment -spot_img

Most Popular

error: Content is protected !!