Tuesday, June 18, 2024
HomeSasaram6. issuesलॉकडॉउन का दिवाला निकला सासाराम में ! शहर में लॉकडॉउन हो रहा...

लॉकडॉउन का दिवाला निकला सासाराम में ! शहर में लॉकडॉउन हो रहा है फेल !!

शहर में लॉकडॉउन हो रहा है फेल, नहीं हो रहा अच्छे से पालन । बिना मास्क और सामाजिक दूरी के सड़कों पर घूम रहे है लोग । बाज़ार में कई चौक चौराहों पर कुछ लोग बैठ कर गपें उड़ाते भी देखे गए हैं । खास कर पुराने शहर और बाज़ार के तरफ ।
PicsArt 05 04 05.43.23
जो दुकानों सरकारी आदेशों से खुल भी रहें है ,वहां भी सामाजिक दूरी के पालन करने के लिए ,खास दूरी के अंतराल पर गोला नहीं बनाया गया है ।  जबकि ये काम सस्ते में हो सकता है । चूना, आंटा या 3rd क्लास के सस्ते पेंट से भी बनाया जा सकता है । लॉकडॉउन के पालन के लिए जितनी जिम्मेवारी शाशन प्रशासन की है ,उतनी ही जनता की भी जवाबदेही है । ये सच है कि ,पुलिस एक एक आदमी के पीछे डंडा लेकर खड़ी नहीं हो सकती । हमारे देश में आबादी के हिसाब से न तो पर्याप्त मात्रा में पुलिस है और नाही संसाधन । लोगों को अपने भले बुरे के बारे में खुद सोचना होगा और खुद भी जिम्मेदारी लेनी पड़ेगी ।
PicsArt 05 04 05.45.50
प्रशासन और सरकार का पूरा फ़ोकस करोना मरीजों , व्यवस्था, इलाज के प्रति होनी चाहिए । अगर विधि व्यवस्था में ही पूरा सिस्टम का एनर्जी बर्बाद होगा तो ,बाकी चीजों में कमी आएगी ही आएगी । बीमारी का रोकथाम अच्छे से नहीं हो पाने से जनता का ही लॉस होगा ।
FB IMG 1588590817100प्रशासन और शासन से समय समय पर सवाल पूछना जरूरी है, क्यूंकि अगर लोकतंत्र में ऐसा नहीं होगा तो सिस्टम निरंकुश हो जाएगा । जिसका नतीजा फिर जनता को ही भुगतना पड़ेगा । आप काम के लिए जाएंगे तो आपका काम नहीं होगा । कहीं कोई सुनवाई नहीं होगी । उल्टा आप पर ही पूर्वाग्रह से प्रेरणीत हो कर कार्यवाई होने लगेगा ।
PicsArt 05 04 05.44.40
सवाल पूछीए,जवाब भी सुनिए और संतुष्ट न हो तो फिर से पूछिए । यह सिलसिला निरन्तर जाति ,धर्म,पार्टी ,पसंद ना पसंद से ऊपर उठ कर चलता रहना चाहिए । जैसे सोने को तपाने से उसमे निखार आता है । वैसे ही सिस्टिम से सवाल जबाब करने से सिस्टम में निखार आता है ।
PicsArt 05 04 05.47.18
कृपया लॉकडॉउन का पालन कीजिए, दूसरों को भी जागरूक कीजिए । प्रशासन का सहयोग कीजिए ,सवाल भी पूछिए । और मिल जुल कर सासाराम को करोना मुक्त बनाने और फिर से रेड ज़ोन से निकाल कर ग्रीन ज़ोन में लाने में अपना पुरुषार्थ दिखाइए ।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Sasaram Ki Galiyan
Sasaram Ki Galiyanhttps://www.sasaramkigaliyan.com
Sasaram Ki Galiyan is a Sasaram dedicated Digital Media Portal which brings you the latest updates from across Sasaram,Bihar and India.
- Advertisment -spot_img

Most Popular

error: Content is protected !!