Tuesday, June 18, 2024
HomeSasaram1. News3500 करोड़ से सासाराम पटना फोर लेन सड़क बनेगा, एलाइनमेंट पूरा, जमीन...

3500 करोड़ से सासाराम पटना फोर लेन सड़क बनेगा, एलाइनमेंट पूरा, जमीन अधिग्रहण होगा शुरू | Sasaram Patna Four Lane Road

130 किलोमीटर लंबी सासाराम पटना सड़क के निर्माण पर 3500 रुपए का राशि खर्च किया जाएगा। सड़क के लिए 164.747 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है। भू-अर्जन विभाग के मुताबिक औपबंधिक रिपोर्ट भेजी गई है। कोईलवर प्रखंड के बनगांव मौजा होते हुए सोन नदी पार करेगी । आरा सासाराम रेलवे लाइन के पूर्व दिशा से यह सड़क होकर गुजरेगी । 

लंबे समय से सासाराम-पटना फोरलेन (Sasaram Patna Four Lane Road) की टकटकी लगाए बैठे लोगों के लिए खुशखबरी है। रोड का एलाइनमेंट सफलतापूर्वक तैयार हो गया है । नए साल में सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ होने की संभावना है।
भोजपुर जिला में यह रोड पांच प्रखंडों के 48 मौजों से होकर गुजरेगी। पटना से सासाराम तक जाने के क्रम में यह फोरलेन कोईलवर से भोजपुर जिला में प्रवेश करेगी और उदवंत नगर, गड़हनी और चरपोखरी से होते हुए तरारी से आगे निकल जाएगी ।
जिला प्रशासन ने रास्ते में होने वाली जमीन का खाता खेसरा और प्रकृति की लिस्ट नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को सौंप दिया है। आपको बताते चलें की सासाराम पटना फोर लेन सड़क के बनने से गांव के हजारों युवाओं को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे ।

bachpan 2022
Advertisement**

जिन मौजों से होकर यह सड़क गुजर रही है, उनमें से अधिकतर मौजे अभी तक विकास के मामले में उपेक्षित है। जिला प्रशासन ने भूमि अधिग्रहण की प्रारंभिक कार्रवाई पूरी कर ली है। रिपोर्ट तैयार कर एनएचएआई पटना दफ्तर को भी भेज दिया है। मार्च के बाद भूमि अधिग्रहण का काम शुरू हो जाएगा ।

3500 करोड़ से बनेगा सासाराम पटना फोर लेन

130 किलोमीटर लंबी सासाराम पटना सड़क के निर्माण पर 3500 करोड़ रुपए का राशि खर्च किया जाएगा। सड़क के लिए 164.747 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होना है। भू-अर्जन विभाग के मुताबिक फिलहाल औपबंधिक रिपोर्ट ही भेजी गई है।

पटना से आरा तक 6 लेन और आरा से सासाराम 4 लेन

आपको बताते चलें की प्रस्तावित नए सड़क में पटना से आरा तक सिक्स लेन और आरा से सासाराम तक फोरलेन सड़क बनाई जाएगी। आरा सासाराम रेलवे लाइन के पूर्व दिशा से यह सड़क होकर गुजरेगी ।

इस रूट से गुजरेगी पटना सासाराम फोर लेन

पटना सासाराम नई सड़क (पटना सासाराम फोर लेन) तरारी प्रखंड के महेशडीह, महादेवपुर, अकरौंज, तरारी, बड़कागांव, सुरमना, भदसौर, डुमरिया, इटूहाी, रनी, निर्भय डिहरा, किरथपुर, गाजोडीह, धनगांवा, कुरमुरी मौजा। चरपोखरी प्रखंड के सोनबरसा, कुसुमी, कुम्हीला, रेकुरा, मधुरी, पांडेडीह, पठखौली, सुंदरपुर, केशवपुर, जनपाडीह, जयरामपुर, कोरी मौजा ।

  • WhatsApp Image 2021 04 16 at 8.07.07 PM
    Advertisement**
  • Royal Crockery Sasaram
    Advertisement**
  • WhatsApp Image 2021 04 12 at 11.39.29 PM
    Advertisement**
  • WhatsApp Image 2021 03 06 at 10.10.52 PM
    Advertisement**
  • Advertisement**
    Advertisement**
  • swadeshi Restaurant add
    Advertisement**
  • daksha
    **Advertisement
  • banner

गड़हनी प्रखंड बहरी, करनौल चांदी, काडप, रंधौली, बधवां, धमनिया, गड़हनी, पड़रिया मौजा। उदवंतनगर प्रखंड में कसाप, एडौरा, डेम्हां, बकरी, पियनिया, खजुआरा, देवरिया मौजा और कोईलवर प्रखंड में जलपुरा, कुरी, मानपुर, कोसिहान और खनगांव मौजा से हो कर गुजरेगी ।

कोइलवर के बनगांव से सोन नदी करेगी पार

पटना से सासाराम फोरलेन रोड तरारी के महेशडीह मौजा में प्रवेश करेगी । तरारी अंचल के अलग-अलग 15 मौजा से होकर चरपोखरी प्रखंड के सोनबरसा में एंट्री लेगी। चरपोखरी के कोरी मौजा से गड़हनी प्रखंड के बहरी मौजा में प्रवेश करेगी ,उसके बाद चरपोखरी के डेमहां मौजा से कोईलवर प्रखंड के जलपुरा मौजा में प्रवेश करेगी ।
कोईलवर प्रखंड के बनगांव मौजा होते हुए सोन नदी पार करेगी । इस तरह से तरारी के अलग-अलग 15 मौजा, चरपोखरी के विभिन्न 12 मौजा, गड़हनी व उदवंतनगर प्रखंड के आठ-आठ मौजा और कोईलवर के पांच मौजा होते हुए यह सड़क गुजरेगी ।।मार्च के बाद से ही सासाराम पटना फोर लेन सड़क के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी ।

Subscribe to our newsletter

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.

Sasaram Ki Galiyan
Sasaram Ki Galiyanhttps://www.sasaramkigaliyan.com
Sasaram Ki Galiyan is a Sasaram dedicated Digital Media Portal which brings you the latest updates from across Sasaram,Bihar and India.
- Advertisment -spot_img

Most Popular

error: Content is protected !!